Administration In Kuchaman City | All About Kuchaman City | Digital Kuchaman | Kuchaman City Live

Administration In Kuchaman City | All About Kuchaman City


कुचामन सिटी में प्रशासन (Administration In Kuchaman City) :-

एक सकारात्मक आर्थिक विकास की जगह के लिए, सार्वजनिक प्रशासन अनिवार्य है भारत कई राज्यों के साथ एक विशाल देश है, राज्यों, जिलों, तालुकों आदि के बीच प्रशासन में टियर वार डिवीजन है। 1725 में बनाए गए कुचमन शहर, राजस्थान के नागौर जिले का एक अर्ध शहरी शहर है। इस जिले के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित कुचामन शहर का एक प्राचीन राठौड़ शासित गांव से श्ग्रीन एंड क्लीन सिटीश् विकसित हुआ है। इस क्षेत्र का प्रशासन कुचामन नगर नगरपालिका के हाथों में था, जिन्होंने इस जगह को सुंदर और स्वच्छ बनाने के लिए विभिन्न बाधाओं का संचालन किया है।


नागौर जिले में प्रशासन के प्रमुख जिला कलेक्टर हैं, जो सभी प्रशासनिक कार्यों के शीर्ष पर हैं और दो अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेटों द्वारा समर्थित हैं। नौ उप-विभागीय अधिकारी हैं, जो जिले के नौ प्रमुख उप-विभागों की देखरेख करते हैं। इन डिवीजनों के नीचे दस तहसील हैं जो फिर से कुछ उप-तहसील में विभाजित हैं। कुचमन शहर नागौर जिले के उप-तहसीलों में से एक है।

राजस्थान का पांचवां सबसे बड़ा जिला होने के नाते, मध्य भारत सरकार के लिए विभिन्न भागों में आने वाले सभी प्रशासनिक मुद्दों पर नजर रखना असंभव है। जिला कलेक्टर ने केंद्र को रिपोर्ट भेजने से पहले विभिन्न विभागों, ब्लॉकों और तहसीलों से सभी रिपोर्ट जुटाए। तहसीलदार जिन्हें सभी तहसीलों और उप-तहसील के सर्वोच्च अधिकार दिए जाते हैं, उन्हें निम्नलिखित कार्यों की देखभाल करने के लिए अलग-अलग अधिकार दिए जाते हैं।

1. भूमि राजस्व का संग्रह
2. करों और शुल्कों का संग्रह लागू
3. कृषि को बढ़ावा दे ने के लिए कृषि ऋण की आवश्यकता का अनुमान
4. तहसील के खजाने की देखभाल करें
5. दुकानों, मेडिकल स्टोर, शराब की दुकानों आदि के लिए इजाजत परमिट

कुचामन नगर नगर पालिका को इस जगह के सभी सार्वजनिक कार्यों की देखरेख करने की शक्ति दी गई है, जिसमें शहर की योजना और विभिन्न आर्थिक विकास शामिल हैं। नगर परिषद का अध्यक्ष मुख्य अधिकारी होता है जिसके तहत स्वच्छता, लोक निर्माण, सामान्य प्रशासन, नगर नियोजन और सोसाइटी प्रबंधन जैसे कई विभाग हैं। नगरपालिका के स्वयंसेवकों कुचामन शहर की सड़कों को बनाए रखने के लिए और बाहर काम कर रहे हैं, प्रत्येक घर को उचित स्वच्छता प्रदान करते हैं, स्वच्छ और सुरक्षित पीने के पानी की आपूर्ति और उचित दैनिक कचरा निपटान प्रदान करते हैं।

कुचामन शहर को अपने स्वयं के नागरिक न्यायाधीश के पास न्यायालय भी मिला है, दैनिक जीवन से संबंधित समस्याओं, किसी भी विवाद या आपराधिक गतिविधियों और अन्य परिवार के मामलों को संभालने के लिए। यह अदालत फरवरी 1992 में बनाया गया था और शहर और पड़ोसी स्थानों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करता है। शहर के पास अपने स्वयं के तीन पुलिस स्टेशन हैं, जो स्थानीय निवासियों की सुरक्षा और सुरक्षा की देखरेख कर रहे हैं और जगह पर आने वाले असंख्य पर्यटक हैं।


Rclipse Education Point

This Website Is Developed By Rclipse.Com For The Students Which Who Want To Learn Something Online.