-->



Theme Layout

Theme Translation

Trending Posts Display

Yes

Home Layout Display

Posts Title Display

No

404

We Are Sorry, Page Not Found

Home Page

Ads By Zordo



कुचामन सिटी का प्रसिद्ध भोजन :


रेत टिब्बा और शाही हवेलियों के साथ एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के नाते, कुचामन शहर एक जगह है जो राठौर और मराठा शासन की भव्यता को दर्शाता है। क्षेत्र के कठोर मौसम के बावजूद लघुचित्र और ऐतिहासिक फ्रेस्को के साथ शेखावाती शैली के मकानों ने कुचामन को लोकप्रिय बना दिया है। भोजन प्रेमियों के लिए, यह जगह सैकड़ों खाने की खाल, फास्ट फूड की दुकानों, मीठी दुकानों और स्थानीय भोजनालयों के साथ परिपूर्ण है।

यात्री इस जगह के सभी प्रकार के राजस्थानी सुखों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन जगह के लिए विशिष्ट विशेष व्यंजन नहीं हैं। कुचामन की गर्म जलवायु के कारण, तैयार किए जाने वाले सबसे अधिक मनोरम भी बहुत ज्वलंत हैं। भोजन की गर्मता कुछ ऐसी है जिसे पर्यटकों को अवगत होना चाहिए, जबकि वे किसी स्थानीय करी की कोशिश करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिर्च अत्यधिक गर्म जलवायु परिस्थितियों में एक उद्धारकर्ता माना जाता है।

अधिकांश क्षेत्रीय प्लेटेटरों की पेशकश शाकाहारी है, लेकिन बहुत सुगंधित हैं। कठोर रेगिस्तानी मौसम खाना पकाने के तरीकों के कारण भारत के बाकी हिस्सों से अलग हैं करी और पानी में ताजा हरी सब्जियां कम इस्तेमाल होती हैं। बल्कि आम तौर पर प्रत्येक करी में मक्खन और दूध को उच्च मात्रा में रखा जाता है, जो व्यंजन मुंह में पानी और समृद्ध बनाता है।

सूखे मसूर, बीन्स और संगरीया (स्थानीय पौधे) का उपयोग सामान्यतः सब्जी पक्ष व्यंजन बनाने में किया जाता है। लगभग हर घर में ग्राम आटा पाया जाता है बीन्स की सब्जी, गजर की सबजी, करेला की सबजी, कीचा की सबजी, मातर की सब्जी, मक्का की राब और मोरंगा की सबजी को कुछ इस क्षेत्र की ओर से करी की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा, दल चावल कुट, दल बाती चुरमा, पयाज पनीर आदि कुछ लोकप्रिय स्वादिष्ट प्लेटें हैं।

गैर शाकाहारी प्रेमियों के लिए लाल मास, खद खरगोश (जंगली खरगोश भुना हुआ अंडरग्राउंड), मोहन मास (दूध में पकाया मांस) और साथा रो आचार (मसालेदार सूअर मांस) का प्रयास करें। इन सभी को ताजा बेक्ड फुल्का के साथ आजमाएं कुचामन की समृद्ध खाना पकाने वाली शैली आपको अधिक मांगने के लिए कहेंगे। लेकिन इन सभी खाद्य पदार्थों की अपनी उच्च मिर्च सामग्री के लिए आपकी आँखों को आंसू लाएगा। पूरे राजस्थान में चटनी और पापद की खपत के साथ भोजन का ख्याल है। लहसुन, मिंट, धनिया और हल्दी चटनी बनाने का मूल घटक हैं।

पूरे राजस्थान के साथ कुचामन व्यंजन का एक दिलचस्प हिस्सा यह है कि वर्तमान में स्वादिष्ट मिठाई की एक विशाल श्रृंखला मौजूद है। दुकानों में सेवा करने वाली असंख्य मिठाइयां हैं बालोशही, दिल खुशल, गवार, इमरती, मखान बरा, फेनी, सेरो, झजरिया और पालंग तोर। कुचामन को शहर के सभी कोने और कोनों में एक मीठी दुकानों की विशाल रेंज मिल गई है।

कुचामन शहर की सबसे लोकप्रिय मिठाई और स्नैक्स दुकानों में से कुछ नीचे दिए गए हैं

1. Mohan Misthan Bhandar
Address : Ghati Kuwa, Kuchaman City, 341508

2. Jodhpur Misthan Bhandar

Address : Near Bus Stand, Kuchaman City, 341508

3. Keshuji Sweets

Address : Near Bus Stand, Gole Pyau, Kuchaman City, 341508

4. Vanshika


Address : Near Bus Stand, Kuchaman City, 341508

Ads By Zordo