-->



Theme Layout

Theme Translation

Trending Posts Display

Yes

Home Layout Display

Posts Title Display

No

404

We Are Sorry, Page Not Found

Home Page

Ads By Zordo



कुचामन सिटी में स्वास्थ्य सेवाऐं :

बहुत समय पहले कुचामन शहर थार रेगिस्तान के रेत की टिब्बा के बीच सिर्फ एक दूरदराज का गांव था। इस जगह में सभी बुनियादी सुविधाओं की कमी थी और स्थानीय निवासियों गरीब ग्रामीण थे लेकिन वर्तमान में, कुचामन ने खुद को एक मुख्य व्यापार केंद्र और एक विदेशी पर्यटक स्थान बनने के लिए विकसित किया है। विकास के साथ अच्छी बुनियादी ढांचा, स्वच्छता प्रणाली, स्कूल, कॉलेज और अस्पताल जैसी सभी मूलभूत आवश्यकताएं आती हैं।

हेल्थकेयर सेवाएं एक जगह के विकास के लिए प्राथमिक सेवाएं हैं। अस्पताल, क्लीनिक और डिस्पेंसरी के बिना किसी भी व्यक्ति को किसी भी स्थान पर रहने के लिए असंभव है। क्योंकि ये आपातकालीन सेवाएं हैं, जो लोगों को ज़रूरत के समय सुरक्षित कर सकती हैं।

हमारे दिन-प्रतिदिन जीवन में चिकित्सा देखभाल महत्वपूर्ण होती जा रही है, कुचामन शहर ने वर्तमान आबादी के लिए अस्पतालों और नर्सिंग होम का नेटवर्क बना दिया है, साथ ही इन-हाउस डॉक्टर, मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ लेकिन फिर भी यह जगह कई क्षेत्रों में पीछे चल रही है और लोगों को नागौर के मुख्य शहर अस्पतालों पर अधिक निर्भर करना है। कुचामन का एकमात्र सरकारी अस्पताल कोई बड़ा नहीं है और इसमें सीमित चिकित्सा सुविधाएं हैं।

2000 के बाद, राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वित्तपोषण के साथ इस स्वास्थ्य सेवा इकाई को लगातार बढ़ाया है, ताकि उन्हें प्रगति में मदद मिल सके। यह राज्य अस्पताल समाज के गरीब वर्ग में बेहद लोकप्रिय है। किसी भी महत्वपूर्ण मामले से निपटने के लिए आईसीयू मौजूद है। इसके अलावा, रोगियों को नागौर जिला मुख्य अस्पताल में इलाज मिल सकता है जो कुचामन से बहुत दूर नहीं है। दोनों अस्पतालों में अपनी स्वयं की एम्बुलेंस सेवा मौजूद है।

कुचामन विकास समिति (केवीएस), 1 9 78 में पाया गया एक सरकारी पंजीकृत स्वतंत्र संगठन, कुचामन में जीवन के समग्र मानक को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। अन्य सामाजिक गतिविधियों के अलावा, केवीएस भी स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में एक प्रमुख योगदानकर्ता रहे थे। समय के साथ इस समाज ने इस क्षेत्र में सरकारी सहायता की सहायता से होमियोपैथी अस्पताल, आयुर्वेदिक अस्पताल का निर्माण किया था। नागौर जिले के विभिन्न हिस्सों में कुचामन के साथ कई मुक्त स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं।


इन जगहों के अलावा निवासियों के लिए कई मेडिकल स्टोर, रोग लैब्स और डायग्नोस्टिक केंद्र हैं। शहर के विभिन्न जेब में बिखरे हुए लगभग 20 मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयां हैं, जो गरीबों को निःशुल्क चिकित्सा सहायता और दवाइयों के साथ मदद करते हैं। राजस्थान में शिक्षा सेवाओं में अग्रणी धावकों में से एक होने के नाते, कुचामन राज्य के सबसे अच्छे नर्सिंग संस्थानों में से एक है, मारुधर कॉलेज ऑफ नर्सिंग।

Main HealthCare Units In Kuchaman City :

1. Government Hospital Kuchaman City
Address : Near Bus Stand, Kuchaman City, Nagaur, 341508

2. Marudhar Hospital
Address : Station Road, Near Police Station, Kuchaman City, Nagaur, 341508

3. Shiv Nursing Home
Address : Station Road Near RajDayal Talkies, Kuchaman City, Nagaur, 341508

4. Choudhary Medical Store
Address : Near Govt. Hospital, Kuchaman City, Nagaur, 341508

5. Tak Medical Store
Address : Ganesh Dungri Road, Kuchaman City, Nagaur, 341508

6. Bhagwati Medical Store
Address : Near Govt. Hospital, Kuchaman City, Nagaur, 341508

7. Kumawat Medical Store
Address : Near Goal Pyau, Kuchaman City, Nagaur, 341508

Ads By Zordo